Dj business start kaise kare 2024 – Dj बिजनेस शुरु कैसे करें 2024 में ?

क्या आपने हमेशा अपना खुद का डीजे व्यवसाय  शुरु  करने का  सपना देखा है?

 
Dj उद्योग के विकास की इतनी बड़ी संभावना है। आपने देखा होगा कि पिछले कुछ वर्षों में संगीत की गुणवत्ता में गिरावट आई है, और यही कारण है कि डीजे की सफलता हुई।  डीजे लाइव संगीत को फिर से जीवंत करते हैं।
 
Dj business व्यवसाय शुरू करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है।  यदि आप सफल होना चाहते हैं तो यहां कुछ चतुर विपणन, उचित ब्रांडिंग, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संगीत यहां अच्छा प्रदर्शन  करना पड़ता है  तभी आपका Dj business चल पाएगा
 
 
आपको  dj business  start करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास किस तरह का कौशल है,  मतलब  आप किस स्थानीय से रह रहे हैं और आपको आपने स्थानी  लोगों को समझना पड़ेगा मतलब किस तरह का dj लोगों को पसंद है। आप उसी तरह अपना dj setup ready  करेंंगे, और आपको उसी तरह setup ka equipment भी लेना पड़ेगा,
 
आपको dj business शुरु करने के लिए आपको कई चीजे की जरूरत पड़ेगा 
 

Dj business start करने के लिए इतना चीजें  का होना अनिवार्य है। 👇

Dj equipment list

1.amplifier
2.speaker
3.bass
4.top box
5.cabinet
6.pair light
7.dj floor
8.stabilizer
9.generator
10.horn
11.driver
12.sharphy light
13.mixer
14.dj mixer
15.wire cable

 

 

—————————————————————————————————————————–

 

1.आप किस तरह का डीजे में काम किये है?

2.क्या आप शादियों या क्लबों को पसंद करते हैं?  
3.आपके ऑफ़लाइन ग्राहक कौन हैं? 
4.भारत में डीजे व्यवसाय कैसे शुरू करें?
5.शादी का डीजे बिजनेस कैसे शुरू करें
6.डीजे व्यापार के विचार
7.डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण
8.डीजे बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा आता है
9.डीजे व्यापार लाइसेंस – dj ka licence
10.दो प्रकार के टॉप होते है?
11. 2 लाख मे dj setup kaise रेडी kare.?
 
 

#1.आप किस तरह का डीजे मे काम किये है?

क्या आप दूसरे का dj setup चलाते है। या फिर आपना हि dj setup है। और अगर आप पहले से हि dj business. मे जानकारी रखे है तो आप इस dj business को आसानी से चला सकते है।
 
 
 
#2.क्या आप शादियों या क्लबों को पसंद करते हैं?
 
आपको इस चीज मे सोक,मजा आता है अगर आपको सादियो मे dj चलाना अच्छा लगता है तो आप मजे से ये Dj business को  शुरु कर सकते है ओर इसमे आपको किसी प्रकर से कोई परेशानी नही होगा, और आप से enjoy के साथ कर सकते है। या फिर आपको dj club  मे  मजा आता ह।तब आपको उसी तरह equipment लेना पड़ेगा, ओर आपको सीखना भी पड़ेगा क्लब dj बारे मे , फुल जानकारी लेना पड़ेगा।
 
#3.आपके ऑफ़लाइन ग्राहक कौन हैं?
 
अगर आप dj business start करना चाहते है तो आपको आपने costumer को समझना पड़ेगा आप जिस filed रहते है  आपको अपना costumer को आपने तरफ आकृषित करना पड़ेगा ओर अच्छी तरह से बात करके मानना पड़ेगा, तभी आपको आपने dj business के अच्छा BOOKING मिल पायेगा है
 
#4.भारत में डीजे व्यवसाय कैसे शुरू करें? India me   business kaise start kare.?
 
भारत एक ऐसा बाजार है जो लगातार बढ़ रहा है, खासकर इस प्रकार की सेवा के लिए।  देश में हर दिन 10,000 से अधिक आगामी शादियाँ होती हैं!  मामले को बदतर बनाने के लिए, अधिकांश स्थानों में डीजे या साउंड सिस्टम नहीं हैं।  इससे समारोह या रिसेप्शन के दौरान किसी भी संगीत को बजाना मुश्किल हो जाता है।
 
 
#5.शादी का डीजे बिजनेस कैसे शुरू करें  dj business shuru kaise kare.?
 
शादी डीजे व्यवसाय शुरू करने की कोशिश करते समय कई dj कारणों पर विचार करना चाहिए।  आपके पास सही उपकरण होने चाहिए, विश्वसनीय विक्रेता खोजने चाहिए और कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी सेवाएं प्रदान करने की इच्छा है।  एक बार आपके पास यह हो जाने के बाद, आप कुछ भी कर सकते हैं।
 

#6.डीजे व्यापार  के  विचार

 
एक वेडिंग डीजे की मुख्य जिम्मेदारी रिसेप्शन पर दूल्हा, दुल्हन और मेहमानों के लिए संगीत प्रदान करना है।  संगीत का चयन शाम के स्वर को सेट करने के लिए आवश्यक है।  एक अच्छा डीजे भीड़ की प्रतिक्रियाओं का पता लगाने में सक्षम होगा और उसके अनुसार उनकी प्लेलिस्ट तैयार करेगा।
 
 
#7. डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण
 
डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं।  यदि आप अपने ग्राहकों के लिए केवल ध्वनि और प्रकाश प्रदान करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको लगभग 2,00000 मूल्य के उपकरणों की आवश्यकता होगी। 
 
 इसमें म्यूजिक सॉफ्टवेयर वाला कंप्यूटर, स्पीकर और लाइटिंग इक्विपमेंट जैसे स्ट्रोब और फॉग मशीन शामिल हैं।  यदि आप ऑडियो मिश्रण करने की योजना बनाते हैं तो इससे कहीं अधिक महंगा उपकरण आवश्यक है।  आपको अपने कंप्यूटर के लिए एक एम्पलीफायर और मिक्सर के साथ-साथ एक ऑडियो इंटरफ़ेस के साथ डीजे कंट्रोलर या टर्नटेबल्स की आवश्यकता होगी।
 
#8. डीजे बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा आता है
 
 डीजे व्यवसाय शुरू करना उतना महंगा नहीं है जितना आप सोच सकते हैं।  आप केवल उपकरण और इंटरनेट कनेक्शन के साथ छोटी शुरुआत कर सकते हैं।  वहां से, आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने साउंड सिस्टम को अपग्रेड कर सकते हैं।  मार्केटिंग आपके व्यवसाय का एक और महत्वपूर्ण पहलू होगा।  (2022 में ऑनलाइन काम करना शुरू करने के 12 बेहतरीन तरीके)
 
वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन आपकी सेवाओं को बढ़ावा देने के सबसे सस्ते तरीकों में से एक है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मत भूलना!  आपको यह भी तय करना होगा कि आप इवेंट-आधारित डीजे बनना चाहते हैं या मोबाइल डीजे
 
#9. डीजे व्यापार लाइसेंस- dj ka licence
 
भारत में, आपको व्यवसाय लाइसेंस की आवश्यकता होती है और अधिकांश मामलों में, काम करने में सक्षम होने के लिए एक सार्वजनिक कार्यक्रम परमिट की आवश्यकता होती है।  कानूनी विवादों के मामले  में आपको अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए एलएलसी या पीएलएलसी की भी आवश्यकता होगी।  
 
अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने और चलाने के लिए, ध्वनि और प्रकाश व्यवस्था जैसे उपकरण खरीदकर शुरुआत करें।  एक बार जब आप सेट हो जाते हैं, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी सेवाओं का प्रचार करें।
 
 
#10.दो प्रकार के टॉप होते है?
 
सबसे महत्वपूर्ण उपकरण जिसकी आपको आवश्यकता होगी वह है साउंड सिस्टम।  साउंड सिस्टम अलग-अलग मूल्य श्रेणियों के साथ कई आकार और आकार में आते हैं।  आप दो मुख्य श्रेणियों में से चुन सकते हैं, निष्क्रिय या सक्रिय वक्ता।  
 
पैसिव स्पीकर सिस्टम को पावर देने के लिए एक एम्पलीफायर का उपयोग करते हैं, जबकि सक्रिय स्पीकर प्रति स्पीकर एक एम्पलीफायर का उपयोग करते हैं जो ध्वनि की गुणवत्ता को बेहतर और अधिक शक्तिशाली बनाता है।
 
 
#11. 2 लाख मे dj setup kaise रेडी kare.?
 
2 लाख मे normal setup ready होगा इसमें आपको 2 amplifier, 2bass ,2 top and mixer ,Stabilizer आ पायेगा

डीजे बनाने में कितना खर्च आता है.?

 
डीजे बनाने में लगभग आपका 500,000 से लेकर कम से कम 50 लाख तक का खर्च आ सकता है क्योंकि इसमें फिक्स नहीं है
 
 
 भारत में dj का पूरा सेट मूल्य -1000000
 
उम्मीद करता हूं की आप सभी को  ये पोस्ट अच्छा लगा होगा
ओर आशा करता हु की आप आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर । कीजिएगा  ,please 🙏💕

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *